नई दिल्ली : 31 जनवरी, 2024. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), पूसा, दिल्ली में कन्या छात्रावास “फाल्गुनी” व कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल (एएसआरबी) के “चयन भवन” का लोकार्पण किया. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, डेयर के सचिव एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक, एएसआरबी के चेयरमैन डा. संजय कुमार, आईएआईआर के निदेशक डा. एके सिंह भी उपस्थित थे.

समारोह में मुख्य अतिथि अर्जुन मुंडा ने कहा कि केंद्र सरकार, कृषि क्षेत्र एवं किसानों के विकास के लिए संकल्पबद्ध है और राज्य सरकारों के माध्यम से भी कृषि व संबद्ध क्षेत्रों और किसान हित में योजनाबद्ध ढंग से काम को आगे बढ़ाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी भी चाहते हैं कि हमारे किसान आत्मनिर्भर व सशक्त बनें और इतने सामर्थ्यवान हों कि देश के साथ ही दुनिया के बाजारों में भी पूर्ति कर सकें. इस के लिए एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के साथ ही विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के माध्यम से काम किया जा रहा है.

किसान को कहीं भी पीछे नहीं रहना चाहिए, इस के लिए खेती को आधुनिक प्रौद्योगिकियों से भी जोड़ा जा रहा है. सैटेलाइट की मदद से भी कृषि क्षेत्र में काम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी प्रोत्साहित कर रहे हैं.

आईसीएआर भी काफी अच्छा काम कर रहे हैं. किसानों को आय सहायता के लिए केंद्र सरकार द्वारा "प्रधानमंत्री किसान सम्मान" (पीएम किसान) योजना सहित कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. वर्ष 2047 तक देश को विकसित बनाने के संकल्प के साथ काम हो रहा है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...